शुक्रवार, 12 जून 2020

दुनिया का सबसे सस्ता जहाज

भारत में आदित्य सौर नौका प्रति दिन  ₹ 179  पर चलती है




दक्षिणी भारत में अरब सागर पर कोच्चि के बंदरगाह के भीतर, एक 40 किमी लंबी अंतर्देशीय झील / जलमार्ग वैकोम और थावनक्वाडुवु के शहरों को अलग करती है।

उनके बीच की दूरी केवल 2.5 किमी है क्योंकि मछली तैरती है, लेकिन भूमि के माध्यम से जलमार्ग के चारों ओर काफी लंबा है। तो सैकड़ों यात्रियों के लिए जो हर दिन एक शहर से दूसरे शहर जाते हैं, एक नौका बहुत मायने रखती है।

भारत का पहला सौर नौका आदित्य, और भी अधिक समझ में आता है और केवल दो वर्षों के लिए परिचालन में रहने के बाद एक सफल सफलता है:

प्रति दिन 22 यात्राएं (प्रत्येक 15 मिनट)
75 लोग / यात्रा, 1650 लोग / दिन (580,000 / वर्ष)
72.8 kWh ऊर्जा की खपत / दिन (3.3kWh / यात्रा)
दिन के अंत में 58% स्टेट ऑफ चार्ज (SOC)
₹ 179 (रुपये) ग्रिड चार्ज की लागत प्रति दिन 2.60 US $ (बैटरी द्वारा सौर चार्ज नहीं करने के लिए)
58,000 लीटर डीजल की बचत हुई
₹ 4,612,000 - 65,000 अमेरिकी डॉलर की वार्षिक बचत



आदित्य सौर नौका:


आदित्य एक कटमरैन है, जो 20 मीटर लंबा, 7 मीटर चौड़ा है, जो 140 वर्ग मीटर (1,500 वर्ग फुट) सौर पैनलों से ढका है - एक टेनिस कोर्ट के लगभग एक तरफ। यह एक भारतीय-फ्रांसीसी उद्यम, NavAlt Solar और Electric Boats द्वारा बनाया गया था, जो सौर इलेक्ट्रिक क्रूज नौका भी बनाता है। भारत सरकार ने वित्तीय और संसाधन सहायता प्रदान की।

सौर पैनल 20 kW पर रेट किए गए हैं और 50kWh क्षमता वाले दो 20kW इलेक्ट्रिक मोटर्स और लिथियम आयन बैटरी से जुड़ते हैं। लगभग 700 किलो (1,500 पाउंड) बैटरी। नाव लगभग 5.5 समुद्री मील पर चलती है, लेकिन कभी-कभी 7 और साढ़े सात बजे दौड़ती है। दो मोटर्स अलग-अलग प्रणालियों के तहत काम करते हैं, ताकि एक विकलांग होने पर नौका किनारे तक पहुंच सके।

इस तरह के भारी एप्लिकेशन में डीजल पर इलेक्ट्रिक मोटर्स के फायदों में से एक यह है कि दक्षता लोड के साथ नहीं गिरती है, इसलिए इलेक्ट्रिक मोटर्स 50% लोड और आपात स्थिति में 100% पर काम कर सकती हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें